आइये जानते हैं सोशल नेटवर्किंग की दुनियाँ के बारे में

आइये जानते हैं सोशल नेटवर्किंग की  दुनियाँ के बारे में

  • Mnoj jaiswal : सभी पाठकों को मेरा प्यार भरा नमस्कार। आज पेश है,आइये जानते हैं सोशल नेटवर्किंग की दुनियाँ के बारे में' यह एक अच्छी खबर है कि दुनियाभर के साथ ही भारत में भी सोशल नेटवर्किंग साइट का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। पिछले कुछ सालों में वर्किंग क्लास के साथ ही छात्रों में सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अपना प्रोफाइल बनाने का जुनून देखा गया है, जिससे सोशल नेटवर्किंग साइट यूज करने वालों का आंकड़ा काफी तेजी के साथ बढ़ा है। दुनियाभर में इस समय फेसबुक के सबसे ज्यादा यूज़र है।

    कुछ लोग अपनी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग वेब साइटों पर प्रोफाइल क्रिएट कर रहे हैं। उदाहरण के लिए कुछ लोगों की जरूरत अपने बिज़नेस प्रमोशन के लिए है तो वे अन्य साइट पर अपना प्रोफाइल क्रिएट करते हैं। भारत में सोशल नेटवर्किंग साइट के कई आप्शन हैं, जिसमें से आप अपना प्रोफाइल बनाने के लिए बेहतर का चुनाव कर सकते हैं।नीचे  मैं कुछ उन सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बारे में जानकारी दे रहा हूँ , जिन पर आप अपनी जरूरत के मुताबिक अपना प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं



  • फेसबुक

    फेसबुक फेसबुक भारत के साथ ही दुनिया की सबसे पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग साइट है। इसकी कल्पना मार्क जुकरबर्ग ने की थी। इसके जरिए आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और बिजनेस एसोसिएट्स के टच में रहते हैं। फेसबुक इस समय दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है।

    मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की रचना एक कॉलेज नेटवर्किंग साइट के रूप में की थी, जिसने बाद में दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट का रूप ले लिया है। इसके ‌जरिए आप अपने फेसबुक फ्रेंड्स के साथ अपना स्टेटस, फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं, जिसे आपके दोस्त और रिश्तेदार लाइक कर सकते हैं और उस पर कमेंट भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी चीज को प्रमोट करने के लिए फेसबुक पेज या ग्रुप भी बना सकते हैं।




  • ट्विटर

    ट्विटरपिछले कुछ दिनों में विभिन्न राजनेताओं के साथ ही सामाजिक कार्यकर्ता भी ट्विटर पर अपने विवादास्पद बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं। ट्विटर एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर आप अपने विचारों को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। इस पर आपको लोगों की प्रतिक्रिया भी मिलती है। ट्विटर पर आप एक बार में 140 अक्षरों से ज्यादा की पोस्ट नहीं कर सकते। ट्विटर में की गई पोस्ट को ट्वीट और री ट्वीट करने की प्रोसेस को ट्विट‌िंग कहते हैं। बहुत से ‌राजनेताओं, सेलिब्रिटी और क्रि‌केटर्स के बारे में आप ट्विटर के जरिए अपडेट रह सकते हैं। इसके जरिए आपको सेलिब्रिटी के अप‌कमिंग प्रोजेक्ट आदि से अपडेट रह सकते हैं।





  • लिंकडिन

    लिंकडिनलिंकडिन पर ज्यादातर पेशेवर लोगों का प्रोफाइल होता है। सोशल नेटवर्किंग साइट की रैंकिंग के मामले में लिंकडिन का भारत में दूसरा नंबर है। कुछ लोग अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए इसका यूज करते हैं। यदि आप फ्रीलांसर हैं और किसी चैलेंजिंग प्रोजक्ट की तलाश में हैं तो आप लिंकडिन पर अपना प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं। इस पर आप अपने प्रोफाइल के जरिए अपनी वर्किंग फील्ड के साथ ही अपनी स्किल और अनुभव प्रदर्शित भी शो कर सकते हैं।

    ऐसे मामलों में लिंकडिन से आपको काफी मदद मिलने की संभावना होती है। यदि आप अपनी वर्तमान जॉब से संतुष्‍ट नहीं है तो भी लिंकडिन आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। आज किसी भी बिजनेस को शुरू करना मुश्किल नहीं, ‌बल्कि उसमें बने रहना और सफलता पाना मुश्किल हो गया है। लिं‌क‌डिन के जरिए आप बहुत से लोगों से अपने रिलेश्‍न और कस्टमर बेस बना सकते हैं। यदि कोई आपको गूगल में सर्च करता है और उसे लिंकडिन पर आपका प्रोफाइल मिल जाता है तो यह उस पर आपकी सकारात्मक छाप छोड़ता है।




  • अबीबो डॉट कॉम

    अबीबो डॉट कॉमअबीबो डॉट कॉम भारत में लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स में से एक है। इसमें कुछ दिन पहले ही कई नए फीचर्स के साथ ही आकर्षक फीचर्स भी जोड़े गए हैं। अबीबो का डैशबोर्ड पेज पर आपके दोस्तों को न्यूज से अपडेट करता है और आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। इसकी नेविगेशन बार काफी सिंपल है।

    अबीबो भारत में काफी तेजी के साथ लोकप्रिय होने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट है। इसे ज्वाइन करना बहुत ही फायदेमंद है। इसके जरिए आप देशभर के लोगों से किसी भी मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए बात कर सकते हैं और अपनी समस्या का हल आसानी से खोज सकते हैं। इसके जरिए आप किसी को अपनी सहायता देकर प्वाइंट गेन कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।




  • ऑरकुट

    ऑरकुटऑरकुट भारत में सोशल नेटवर्किंग साइटों के शुरूआती दौर की वेबसाइट है। कुछ साल पहले तक भारतीयों में ऑरकुट काफी लोकप्रिय थी, अब इसकी जगह फेसबुक ने ले ली है। करोड़ों की संख्या में ऑरकुट यूजर फेसबुक पर स्विच हो गए हैं। ऑरकुट की घटती लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले एक साल में भारत में ऑरकुट यूजर्स 86 फीसदी तक कम हो गए हैं। हाल ही में जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में ऑरकुट यूजर्स की संख्या महज 2 लाख बची है।

    इसके जरिए आप अपने ऑरकुट फ्रेंड और रिलेटिव की प्रोफाइल विजिट कर सकते हैं। इसके जरिए आपको यह पता चल सकता है कि आपकी प्रोफाइल किसने विजिट की है, इस तरह की सुविधा फेसबुक में नहीं है। ऑरकुट में कई तरह के सैटिंग ऑप्‍श्‍ान दिए गए हैं, इससे आप अपने फोटो को पब्लिकली शेयर करने के साथ ही किसी ग्रुप और सिंगल पर्सन के साथ भी शेयर कर सकते हैं। भारतीय बाजार में कई सोशल नेटवर्किंग साइट के आने के बाद ऑरकुट यूजर्स की संख्या में भारी गिरावट आई है।

  • भारत स्टूडैंटभारत स्टूडैंट

    सोशल नेटवर्किंग साइट की लिस्ट में कई नई वेबसाइट्स के नाम जुड़ने के बावजूद कई भारत स्टूडैंट डॉट कॉम की लोकप्रियता में कमी नहीं आई है। भारत स्टूडैंट डॉट कॉम देश और देश से बाहर विदेशों में रह रहे युवाओं को एक-दूसरे के नजदीक लाती है। यह भारतीय स्टूडैंटके साथ ही वर्किंग प्रोफेशनल के लिए काफी मददगार वेबसाइट है। भारत स्टूडैंट डॉट कॉम छात्रों की नौकरी के साथ ही करियर रिलेटिड इनफॉरमेशन सर्च करने में मदद करती है। इसको मुख्यत: भारतीय छात्रों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।






  • जेज डॉट नेट

    जेज डॉट नेटजेज डॉट नेट भारत कई तरह की सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का मिला-जुला रूप है। इसे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की लिस्ट में शामिल किया गया है, लेकिन यह पूर्णतया सोशल नेटवर्किंग साइट नहीं है। यह मोबाइल फोन से जुड़ी हुई आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम वेबसाइट है। जेज डॉट नेट को यूज करने में आपको तभी मजा आएगा जब आप इसे यूज करने के बारे में पूरी तरह से जानते हो।

    जेज डॉट नेट पर रिंगटोन, वालपेपर और मोबाइल एप्लीकेशन आदि का काफी बड़ा कलेक्‍शन दिया गया है, जिन्हें आप डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं। इसकी सुविधा लेने के ‌लिए आपको पहले इस पर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है, रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपनी जरूरत के मुताबिक चीजों को डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड फाइलों को आप ब्लूट्रुथ और USB केबल के जरिए अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।


  • क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए !!
    इस पोस्ट का शार्ट यूआरएल चाहिए: यहाँ क्लिक करें। Sending request...
    Comment With:
    OR
    The Choice is Yours!

    21 कमेंट्स “आइये जानते हैं सोशल नेटवर्किंग की दुनियाँ के बारे में ”पर

    1. सोशल नेटवर्किंग की पूरी व्याख्या ही कर दिए,बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दिए,आज सभी को इसकी जरूरत है,आभार.

      ReplyDelete
      Replies
      1. पोस्ट पर कमेन्ट के लिए आपका धन्यवाद,राजेंदर जी।

        Delete
    2. शोशल नेट्वर्किंग पर बहुत अच्छी जानकारी !!

      ReplyDelete
      Replies
      1. पोस्ट पर कमेन्ट के लिए आपका धन्यवाद,पूरण खण्डेलवाल जी।

        Delete
    3. बढ़िया जानकारी प्रस्तुति के लिए धन्यवाद.
      फेसबुक और लिंकडिन में तो अपनी प्रोफाइल है लेकिन बाकी में नहीं ...अबीबो डॉट कॉम मुझे ठीक लगा उसे भी आजमाती हूँ...

      ReplyDelete
      Replies
      1. पोस्ट पर कमेन्ट के लिए आपका धन्यवाद,कविता रावत जी।

        Delete
    4. शानदार जानकारी मनोज जी.

      ReplyDelete
      Replies
      1. पोस्ट पर कमेन्ट के लिए आपका धन्यवाद राजेश्वर राजभर जी।

        Delete
    5. Replies
      1. मोहित जी आभार।

        Delete
    6. बेहतरीन जानकारी भरा आर्टिकल मनोज सर थैंक्स.

      ReplyDelete
      Replies
      1. Sanil Sexena जी,पोस्ट पर राय के लिए हार्दिक आभार।

        Delete
    7. अच्छी जानकारी..

      ReplyDelete
      Replies
      1. प्रवीण पाण्डेय जी,पोस्ट पर राय के लिए हार्दिक आभार।

        Delete
    8. सोशल नेटवर्किंग साइटस के बारे में विस्तारपूर्वक उम्दा जानकारी उपलब्ध कराई है आपने इसके लिए आपका बहुत - बहुत धन्यवाद।

      नये लेख :- समाचार : दो सौ साल पुरानी किताब और मनहूस आईना।
      एक नया ब्लॉग एग्रीगेटर (संकलक) : ब्लॉगवार्ता।

      ReplyDelete
      Replies
      1. हर्षवर्धन जी,पोस्ट पर राय के लिए हार्दिक आभार।

        Delete
    9. बढ़िया जानकारी प्रस्तुति के लिए धन्यवाद.

      ReplyDelete
      Replies
      1. mohit जी,पोस्ट पर राय के लिए हार्दिक आभार।

        Delete
    10. वाह बहुत ही बेहतरीन और विस्तृत जानकारी दी आपने नि:संदेह बेहद उपयोगी साबित होने वाली

      ReplyDelete
      Replies
      1. अजय कुमार झा जी,पोस्ट पर राय के लिए हार्दिक आभार।

        Delete

    Widget by:Manojjaiswal
    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
  • रफ़्तार
  • Online Marketing
    Praca poznań w Zarabiaj.pl
    Technology-Internet blog
     

    Blog Directories

    क्लिक >>

    About The Author

    Manoj jaiswal

    Man

    Behind

    This Blog

    Manoj jaiswal

    is a 56 years old Blogger.He loves to write about Blogging Tips, Designing & Blogger Tutorials,Templates and SEO.

    Read More.

    ब्लॉगर द्वारा संचालित|Template Style by manojjaiswalpbt | Design by Manoj jaiswal | तकनीक © . All Rights Reserved |