आइये जानते हैं कुछ उपयोगी गैजेट्स के बारे में

आइये जानते हैं कुछ उपयोगी गैजेट्स के बारे मेंनोज जैसवाल : सभी पाठकों को मेरा प्यार भरा नमस्कार। हर ब्लॉगर के लिए अपनी पोस्ट में विविधदता रखना आवश्यक होता है इसी लिए आज की पोस्ट मैं स्टूडेंट के लिए उपयोगी गैजेट्स के बारे में बता रहा हूँ उम्मीद करता हूँ। यह पोस्ट आप सभी को पसंद आएगी। हर स्टूडेट के लिए क्लास के लेक्चर और उसके नोट्स बहुत जरूरी होते है। इन दिनों ऐसे कई गैजेट्स है, जो स्टूडेट्स की स्टडी में बेहद मददगार साबित हो सकते है। आइये जानते हैं कुछ उपयोगी गैजेट्स के बारे में।


एक स्टूडेंट के लिए क्लास रूम का एक-एक लेक्चर मायने रखता है। अगर लेक्चर को याद रखना हो तो उसके लिए जरूरी हैं नोट्स। ऐसे कई गैजेट हैं, जो विद्यार्थियों की पढ़ाई में काफी फायदेमद साबित हो सकते हैं। ये गैजेट्स न केवल उनकी पढ़ाई में मदद करेंगे, बल्कि उन्हें हाईटेक बनाने में भी मदद करेंगे

टेबलेट

दोस्तो, इस मॉडर्न एज गैजेट ने कंप्यूटिंग की स्टाइल ही बदल दी है। सस्ती टेबलेट डिवाइस 'आकाश' टीनएजर्स में काफी पॉपुलर हो रही है। 7 और 10 इंच की स्क्रीन वाली यह डिवाइस आपकी कई समस्याएं चुटकियों में हल कर सकती है। इस पर न केवल आप चलते-फिरते ईमेल और नेट सर्फिंग कर सकते हैं, बल्कि सिलेबस से सबधित ईबुक्स, नोट्स भी पढ़ सकते हैं। टीचर्स के लाइव लेक्चर्स भी अटेंड कर सकते हैं और यूट्यूब जैसी साइट से सिलेबस से सबधित वीडियोज भी देख सकते हैं। वहीं इसमें वर्ड, एक्सल और पॉवरप्वाइंट के इंटीग्रेशन से अपनी क्रिएटिविटी को नया लुक दे सकते हैं। बाजार में इन दिनों मौजूद टेबलेट्स की कीमत ढाई हजार से लेकर 35 हजार रुपये तक है।

नोटबुक/नेटबुक

टेबलेट जहा स्माल कंप्यूटिंग के लिए बेस्ट है, वहीं मल्टीटॉस्किंग के लिए नोटबुक या नेटबुक बेस्ट है। ये डिवाइसेज प्रोफेशनल और क्रिएटिव स्टूडेंट्स की पहली पसंद हैं। इनकी मदद से डिस्टेंस स्टडी भी कर सकते हैं। साथ ही, मल्टीमीडिया जैसे हैवी काम के लिए नोटबुक को प्राथमिकता दे सकते हैं। इनमें स्टूडेंट्स अपने लेक्चर्स भी सेव कर सकते हैं। दरअसल, टेबलेट के साथ मेमोरी की प्रॉब्लम है, जबकि नोटबुक या नेटबुक के साथ ऐसा नहीं है।

एक्सटर्नल हार्डडिस्क

आपके पास नेटबुक हो या नोटबुक, एक पोर्टेबल हार्डड्राइव आपका डाटा बैकअप बनाने में हमेशा मदद करेगी। क्योंकि नेटबुक, नोटबुक या टेबलेट में डाटा स्पेस लिमिटेड होता है। वहीं फॉर्मेट होने की स्थिति में डाटा लॉस का खतरा रहता है। बाजार में 320 जीबी से लेकर 3 टीबी की हार्डडिस्क मौजूद है, वहीं वाई-फाई हार्डडिस्क भी लॉन्च हो चुकी है, जिसमें यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती।

पेनड्राइव

स्कूल या कॉलेज रोजाना एक्सटर्नल हार्डडिस्क ले जा सकना सभव नहीं है। ऐसे में पेनड्राइव काफी हेल्प कर सकती है। छोटे-मोटे प्रेजेंटेशन हों या स्कूल प्रोजेक्ट, आसानी से पेनड्राइव में कैरी कर सकते हैं। इन दिनों 2 से 32 जीबी तक की कॉमन पेनड्राइव्स के अलावा फुटबॉल, कार्टून वगैरह की शेप वाली डिजाइनर पेनड्राइव्स भी उपलब्ध हैं।

वाई-फाई या नेट डोंगल

इंटरनेट के बिना पढ़ाई असभव है। नेट आपकी स्टडी में काफी मदद कर सकता है। फिक्स्ड लाइन राउटर से एक वक्त में एक ही व्यक्ति नेट एक्सेस कर सकता है। लेकिन वाई-फाई राउटर से आप घर के किसी भी कोने में नेट एक्सेस कर सकते हैं। वहीं दूसरे लोग भी नेट से कनेक्ट रह सकते हैं। वाई-फाई के अलावा एक और ऑप्शन है नेट डोंगल का। इससे घर के अंदर और बाहर भी नेट एक्सेस कर सकते हैं।

पॉकेट स्कैनर

कई बार ऐसा होता है कि स्टूडेट्स को अचानक किसी नोट्स या बुक की फोटोकॉपी कराने की जरूरत पड़ जाती है। पेन स्कैनर इस दिक्कत को दूर कर सकता है। नोट्स की फोटोकॉपी कराने की बजाय स्टूडेट्स उन्हें स्कैन कर सकते हैं। यह पीडीएफ फॉर्मेट में स्कैन करता है। बाद में पेन को पीसी से सिक करके नोट्स को हार्डडिस्क में सेव कर सकते हैं। जल्द ही ऐसे माउस बाजार में आने वाले हैं, जो माउस के साथ-साथ स्कैनर का भी काम करेंगे। इन्हे किसी भी सरफेस पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

पेन डिक्टाफोन

क्लास में लेक्चर रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो पेन डिक्टाफोन सबसे अच्छा है। स्टूडेट्स क्लास में पढ़ाए जाने वाले लेक्चर्स या क्लासेज को आसानी से पेन में रिकॉर्ड कर सकते हैं। पेन में ईयरफोन जैक भी है, जिसे हेडफोन लगाकर सुना जा सकता है, वहीं पीसी से कनेक्ट करके ऑडियो फाइल को पीसी में सेव भी कर सकते हैं। इस पेन से लिखा भी जा सकता है।

ईबुक रीडर

अगर स्कूल बैग में किताबों का भारी-भरकम बोझ नहीं उठाना चाहते, तो ईबुक रीडर आपकी मदद कर सकता है। स्टूडेंट्स की जरूरत को देखते हुए आजकल कई सारी बुक्स ईबुक्स फॉर्मेट में उपलब्ध हैं। दोस्तो, इसमें आप बुकमा‌र्क्स भी लगा सकते हैं। हालाकि टेबलेट्स में भी ईबुक रीडर का ऑप्शन है, लेकिन कुछ डिवाइसेज खासतौर पर बुक रीडिंग के लिए ही आती हैं।

लाइवस्क्राइब पल्स या ई-डायरी

नोट्स सजो कर रखने में दिक्कत होती है, तो हाईटेक तरीके से इस परेशानी से निबटा जा सकता है। ई-डायरी इसमें आपकी मदद कर सकती है। यह आपके नोट्स को डिजिटली कनवर्ट कर सकती है। यह आपकी लिखावट को भी आसानी से पढ़ लेती है। ई-डायरी एक बार में 100 पेज सेव कर सकती है। यूजर चाहे, तो डाटा को अपनी जरूरत के मुताबिक हैंड राइटिंग या टेक्स्ट नोट्स में भी कनवर्ट कर सकता है, जिसे बाद में पीसी में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके यूएसबी केबल के जरिए बेहद आसानी से ट्रासफर किया जा सकता है।

यूजर इस डिवाइस के जरिये नाम, तारीख या नोट्स में सेव और किसी खास शब्द को टाइप करके सर्च भी कर सकता है। इस डिवाइस की मदद से बनाए गए नोट्स का प्रिंट भी लिया जा सकता है। हाथ से लिखे नोट्स को टेक्स्ट या ओरिजनल फॉर्मेट में ईमेल भी किया जा सकता है। हाथ से बने स्केचेज भी एडिटिंग सॉफ्टवेयर, जैसे-एमएस-पेंट, कोरल ड्रा या फोटोशॉप में एडिट किए जा सकते हैं।


पॉकेट प्रिंटर

कई बार अक्सर अचानक प्रिंटर की जरूरत पड़ जाती है। अब भारी-भरकम प्रिंटर का जमाना नहीं, प्रिंटर को आप पॉकेट में रख सकते हैं। इन पॉकेट प्रिंटर्स को आप स्मार्टफोन, टेबलेट या लैपटॉप से कनेक्ट करके प्रिंट ले सकते हैं। इनसे ईमेल, वेबपेजेज का प्रिंट लिया जा सकता है। हालाकि इनकी प्रिंटिग क्वालिटी प्रोफेशनल नहीं होती लेकिन इमरजेंसी में यह आपकी हेल्प कर सकता है।

नॉयज कैंसिलेशन हेडफोन

आस-पास शादी या पार्टी में तेज म्यूजिक बजता है, जिससे पढ़ाई में दिक्कत होती है। चाहे कितना भी शोर-शराबा क्यों न हो, ये नॉयज कैंसिलेशन हेडफोंस आपके कानों तक बाहर की आवाज नहीं आने देंगे। आप मन लगाकर पढ़ सकते है।

एमपी3 प्लेयर

पढ़ाई करते-करते बोर हो गए हैं, तो एमपी3 प्लेयर आपको फ्रेश होने में मदद करेगा। घटिया क्वालिटी के एमपी3 प्लेयर लेने से बेहतर है। अच्छी क्वालिटी की डिवाइस और हेडफोन का इस्तेमाल करें, ताकि आपके कानों और दिमाग को सुकून मिले।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए !!
इस पोस्ट का शार्ट यूआरएल चाहिए: यहाँ क्लिक करें। Sending request...
Comment With:
OR
The Choice is Yours!

57 कमेंट्स “आइये जानते हैं कुछ उपयोगी गैजेट्स के बारे में”पर

  1. बेहद उपयोगी आर्टिकल थैंक्स मनोज जी

    ReplyDelete
    Replies
    1. हरीश बिष्ट जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  2. बेहतरीन जानकारी शेयर की आपने सर थैंक्स.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sanil Sexena जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  3. Very Nice Article Thanks.

    ReplyDelete
    Replies
    1. mohit sexena जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  4. आपने लिखा....हमने पढ़ा....
    और लोग भी पढ़ें; ...इसलिए आपकी पोस्ट हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल में शामिल की गयी और आप की इस प्रविष्टि की चर्चा {रविवार} 22/09/2013 कोजिंदगी की नई शुरूवात..... - हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल – अंकः008 पर लिंक की गयी है। कृपया आप भी पधारें, आपके विचार मेरे लिए "अमोल" होंगें। सादर ....ललित चाहार

    ReplyDelete
    Replies
    1. Lalit Chahar जी,आभार।

      Delete
  5. बेहद उपयोगी आर्टिकल

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजेश्वर राजभर जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  6. बेहद उपयोगी आर्टिकल थैंक्स मनोज जी

    ReplyDelete
    Replies
    1. अर्चना अग्रवाल जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद। आप अपने ब्लॉग का कमेन्ट सिस्टम सही करें।

      Delete
  7. Replies
    1. Prem Raj जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  8. बेहद उपयोगी जानकारी शेयर की आपने सर थैंक्स.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Babu Ram जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  9. उपयोगी जानकारियों का खजाना है आपकी ये पोस्‍ट। फुर्सत में पुन पढ़ूंगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. विकेश जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  10. उपयोगी जानकारी

    ReplyDelete
    Replies
    1. Baby Pande जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  11. रोचक और उपयोगी जानकारी...आभार

    ReplyDelete
    Replies
    1. कैलाश जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  12. बेहतरीन जानकारी दी आपने आपको धन्यवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. Subhash Gupta जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  13. Very Nice Article

    ReplyDelete
    Replies
    1. Geetika जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  14. उपयोगी आर्टिकल

    ReplyDelete
    Replies
    1. Chintu Raj जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  15. बेहद उपयोगी आर्टिकल थैंक्स

    ReplyDelete
    Replies
    1. shivam mishra जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  16. Replies
    1. राजेश सक्सेना जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  17. Replies
    1. sanny chauhan जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  18. बहुत सुन्दर प्रस्तुति आपको धन्यवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. देवेन्द्र सिंह जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  19. उपयोगी जानकारी

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dinesh shukla जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  20. बेहतरीन जानकारी दी आपने

    ReplyDelete
    Replies
    1. संजय भास्‍कर जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  21. बहुत अच्छी जानकारियाँ दे रहे है सर

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ashok sexena जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  22. उपयोगी जानकारियों का खजाना है आपकी ये पोस्‍ट

    ReplyDelete
    Replies
    1. Shivangi sexena जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  23. रोचक और उपयोगी जानकारी आपको धन्यवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजेश्वर राजभर जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  24. बेहद उपयोगी आर्टिकल थैंक्स मनोज जी

    ReplyDelete
    Replies
    1. संजीब शुक्ला जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  25. बहुत ही सुन्दर वर्णन

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रवीण पाण्डेय सर, होंसला आफजाई के लिए ह्रदय से आभार।

      Delete
  26. ब्लॉग - चिठ्ठा का सभी तकनिकी ब्लॉगर्स और तकनिकी जानकारों से सविनय निवेदन है कि अगर आपकी कोई ब्लॉग - पोस्ट या प्रस्तुति, जो हिंदी ब्लॉगजगत के दूसरे ब्लागरों के काम आ सकती है तो आप अपनी उस ब्लॉग - पोस्ट का लिंक या यूआरएल ब्लॉग - चिठ्ठा को ईमेल, कमेंट और मैसेज के माध्यम से भेजें, ताकि हम उसे ब्लॉग - चिठ्ठा के तकनिकी कोना में शामिल कर सकें। सादर ..... आभार।।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बेहद शानदार प्रयास है आपका, मैं तहे दिल से इसकी प्रशंशा करता हूँ ।

      Delete
  27. Replies
    1. राजीव जी, पोस्ट पर कमेन्ट के लिए धन्यवाद।

      Delete
  28. अच्छी जानकारी दी है इन गेजेट्स की ...
    उपयोगी लेख ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. दिगम्बर नासवा सर, होंसला आफजाई के लिए ह्रदय से आभार।

      Delete

Widget by:Manojjaiswal
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Online Marketing
Praca poznań w Zarabiaj.pl
 

Blog Directories

क्लिक >>

About The Author

Manoj jaiswal

Man

Behind

This Blog

Manoj jaiswal

is a 56 years old Blogger.He loves to write about Blogging Tips, Designing & Blogger Tutorials,Templates and SEO.

Read More.

ब्लॉगर द्वारा संचालित|Template Style by manojjaiswalpbt | Design by Manoj jaiswal | तकनीक © . All Rights Reserved |