आईये जानते हैं कुछ आधुनिक एंव सुरक्षित इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में

आईये जानते हैं कुछ आधुनिक एंव सुरक्षित इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में
नोज जैसवाल : सभी पाठकों को मेरा प्यार भरा नमस्कार। आज की पोस्ट में मैं आपको जानकारी दूँगा कुछ आधुनिक एंव सुरक्षित इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में। आप गूगल क्रोम इंटरनेट इंटरनेट एक्सप्लोरर Mozlla Firefox एंव ओपेरा के बारे में जानते ही होंगे। आज की पोस्ट में कुछ और ऐसे ही नए जमाने के सुरक्षित ब्राउजर्स की जानकारी दे रहा हूँ। दरअसल ये नए जमाने के नए ब्राउजर न सिर्फ अधिक सुरक्षित हैं, बल्कि अपने खास फीचर्स से युवाओं के चहेते बने हुए हैं। ऐसे ही नए जमाने के सुरक्षित ब्राउजर्स की जानकारी आपको डाउन लोड लिंकों के साथ विस्तार से दे रहा हूँ।
इंटरनेट आज एक जरूरत बन गया है। ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर जरूरी फाइल ट्रांसफर भी इसी के जरिए की जाती हैं। ब्राउजर ही वह जरिया बनता है, जिससे हम इस वर्चुअल दुनिया से कनेक्ट होते हैं। मगर मन में हमेशा एक डर जरूर रहता है कि कहीं नेट ट्रांजेक्शन के दौरान हमारा पासवर्ड न हैक हो जाए। इसी लिए नीचे दिए ब्राउजर्स को आजमाइए एंव बेफिक्र हो कर इंटरनेट का उपयोग कीजिये।

एप्पल सफारी
यह ब्राउजर अपने डिजाइन और खास फीचर के कारण युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा है। इस ब्राउजर ने नेट सर्फिंग आसान बना दी है। एक साइट से दूसरी साइट में नेविगेट करना, यहां कुछ अलग अनुभव देता है। सफारी को डिजाइन ही कुछ ऐसा किया गया है कि वह सिर्फ एक ब्राउजर भर न रह जाए। वेबसाइट को अधिक स्पेस में खोला जा सकता है। सबसे ऊपर टैब ब्राउजिंग में विभिन्न विकल्प दिए गये हैं। हिस्ट्री देखना अन्य ब्राउजर की तुलना में आसान लगता है। यह दुनिया के सबसे तेज ब्राउजर में शुमार है। एप्पल सफारी ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी (एप्पल) की ओर से जारी किया गया इंटरनेट ब्राउजर है। यह ओपन सोर्स ब्राउजर है और यह विंडोज तथा मैक ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर चलता है। देखने में आकर्षक और काम करने में आसान एप्पल सफारी एचटीएमएल 5 के जरिए फुल स्क्रीन वीडियो, जियोलोकेशन और बिंग सर्च इंजन जैसी खूबियों से युक्त है। लेकिन इसकी जो एक बात आपको ज्यादा पसंद आएगी, वह है वेब पेजों को विज्ञापनों और फॉरमेटिंग के बिना देखने की सुविधा।


मैक्सथॉन 

मैक्सथॉन विंडोज आधारित ब्राउजर है, जो ड्यूल कोर डिजाइन के वेबकिट व ट्राइडेंट के साथ है। इससे वेब पेज अधिक भरोसेमंद व सहायक हो जाता है। इसे चीन में विकसित किया गया है और वहां बेहद लोकप्रिय है। इसमें सेवाओं, सुविधाओं और रंग—रूप को अपने मनपसंद तरीके से बदलने की आजादी है। ब्राउजर में अगर आप मेन्यू और बटन पसंद नहीं करते तो हॉट कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। हॉट कीज भी पसंद नहीं तो शब्द आधारित कमांड्स का प्रयोग करें। अगर वह भी पसंद नहीं है तो टूलबार का प्रयोग करें, नहीं तो माउस से ही ब्राउजर को डायरेक्शन दे सकते हैं। इसके निर्माता इसे स्पाईवेयर, एडवेयर और वायरस से सौ फीसदी मुक्त होने का दावा करते हैं। यह न सिर्फ बेहतरीन ब्राउजर है, बल्कि इसके जरिए आप फाइल्स को भी शेयर कर सकते हैं। अपनी सहूलियत के अनुसार जहां आप फॉन्ट साइज चुन सकते हैं, वहीं विज्ञापन आदि को भी अपने पेज से हटा सकते हैं। अपने पासवर्ड व दूसरी लॉगिन सूचनाओं को अधिक सुरक्षित तरीके से सेव कर सकते हैं। यूजर्स और गेमर एक साथ अलग-अलग लॉगिन कर इस्तेमाल कर सकते हैं। अचानक खुल जाने वाले पॉप अप से आपको यह ब्राउजर बड़ी आसानी से छुटकारा दिलाता है।


नैटस्केप 

यह एक ऐसा ब्राउजर है, जो अधिक सिक्योरिटी की सुविधा देता है। इसके जरिए किसी सॉफ्टवेयर डाउनलोड के साथ आने वाले स्पाईवेयर को भी रोका जा सकता है। इस ब्राउजर में पेरेंटल कं ट्रोल का विकल्प भी है, जिसमें कुछ अवांछित साइट्स को खुलने से रोका जा सकता है। टैब्ड ब्राउजिंग विकल्प से कई विंडो एक साथ खोली जा सकती हैं। वह भी सीरीज टैब के साथ। सिक्योर ब्राउजिंग के मामले में नैटस्केप काफी दमदार है। 

डाउनलोड लिंक

कॉमोडो ड्रेगन

इस ब्राउजर में खास क्रोमियम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस टेक्नोलॉजी नेट सर्फिंग के दौरान आने वाले बहुत से मॉलवेयर को रोकती है। इस खास टेक्नोलॉजी के जरिए किसी भी एसएसएल सर्टिफाइड साइट तक की किसी भी साइट को पहचानने की क्षमता है। इससे तेजी के साथ किसी भी वेबसाइट को सर्फ किया जा सकता है। 

डाउनलोड लिंक

एवेन्ट ब्राउजर 

एवेन्ट ब्राउजर माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर पर ही आधारित है, लेकिन लुक्स और फीचर्स के लिहाज से उससे अलग दिखाई देता है। इसकी विशेषता ही यह है कि इसमें 3 रेंडरिंग इंजन एक साथ काम करते हैं-वेबकिट, ट्राइडेंट व  गीको। इस सर्च इंजन में इंटरनेट एक्सप्लोरर के फीचर्स को अधिक विस्तार दिया गया है। इसमें टैब्स के जरिए एक साथ कई वेब पेज खोले जा सकते हैं और एक से अधिक होमपेज भी सेट किए जा सकते हैं। इसमें पेज जूम करने की क्षमता, आरएसएस रीडर, लगभग दो दर्जन स्किन (रंग-रूप बदलने की व्यवस्था), पॉप-अप विंडोज तथा विज्ञापनों आदि को रोकने वाला बटन आदि भी हैं। इसके नए फंक्शन यूजर्स फेंड्रली इंटरफेस के साथ हैं। बहुत जल्दी से अपडेट किए जाने के कारण आप नए-नए फीचर से रूबरू होते हैं। ब्राउजर के पेज कभी भी क्रेश नहीं होते। इसमें आप ऑनलाइन स्टोरेज भी कर सकते हैं। ब्राउजर 41 भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें ऑटोफिल, फ्लैश एनिमेशन फिल्टर, एड/पॉप अप ब्लोकर, सेफ रिकवरी, एडीशनल माउस जैसे कई अन्य फंक्शन हैं। 

डाउनलोड लिंक

सी मन्की

इसमें ब्राउजर के साथ ईमेल, न्यूजग्रुप, चैट सर्विसेज व एचटीएमएल एडिटिंग जैसे ढेर सारे विकल्प हैं। एक ही एप्लिकेशन में इंटरनेट की सभी जरूरत इस ब्राउजर से मिलती हैं। टैब्ड ब्राउजिंग से एक क्लिक पर अनेक पेज सामने एक ही समय में खुल जाते हैं। पॉपअप को रोकने के किए गए उपाय आपको बिना किसी रुकावट के काम करने की आजादी देते हैं। इसमें मौजूद इमेज मैनेजर से आवांछित तस्वीरों को रोका जा सकता है। इसमें फायदा यह होता है कि इंटरनेट की स्पीड में इजाफा हो जाता है। इसमें कुछ भी ढूंढ़ना, नेविगेट करना बेहद आसान है। इन सबके 
अलावा नए जमाने के ब्राउजर की भांति इसमें एडवांस सिक्योरिटी सैटिंग, पासवर्ड डाउनलोड, कुकी मैनेजर, थीम, कई भाषाएं आदि फीचर्स भी मौजूद हैं। 

डाउनलोड लिंक

फ्लॉक 

यह ब्राउजर सोशलमीडिया को ध्यान में रखकर बनाया गया है। अगर आप ट्विटर, फ्लिकर, फेसबुक, लिंक्ड इन, ब्लॉगर, पिकासा जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स पर ज्यादा जाते हैं तो इस ब्राउजर को जरूर आजमाएं। इसके साइड बार पर इन सभी वेबसाइट्स के लिंक मौजूद हैं और यह इंटरनेट सर्फिंग करते समय (लेफ्ट साइड पर बने पैनल के जरिए) फेसबुक, लिंक्ड इन आदि पर मौजूद आपके दोस्तों और ट्विटर अपडेट्स से जुड़े रहने की सुविधा देता है। 

डाउनलोड लिंक

एपिक


इसमें फायरफॉक्स की खूबियां तो मौजूद हैं ही, साथ ही इसमें कुछ उपयोगी सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं, जैसे वॉलपेपर्स, थीम्स, आइकन्स और चर्चित भारतीय वेबसाइट्स तथा पोर्टल्स के शॉर्टकट। इसकी सबसे प्रमुख बात इनबिल्ट एंटी-वायरस सुविधा है, जो इस ब्राउजर को दूसरों से अलग करती है। साइड बार पर दिए ह्यइन्डिक नामक आइकन पर क्लिक करते हुए आप वेब पेजेज पर चुनिंदा भारतीय भाषाओं में टाइपिंग शुरू कर सकते हैं। इसकी स्पीड भी काफी अच्छी है।

डाउनलोड लिंक

क्या आपको यह लेख पसंद आया? अगर हां, तो ...इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए !!
इस पोस्ट का शार्ट यूआरएल चाहिए: यहाँ क्लिक करें। Sending request...
Comment With:
OR
The Choice is Yours!

44 कमेंट्स “आईये जानते हैं कुछ आधुनिक एंव सुरक्षित इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में ”पर

  1. बेहद उपयोगी जानकारी सर थैंक्स

    ReplyDelete
  2. बढ़िया जानकारी मनोज जी धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. संग्रहनीय जानकारी सर थैंक्स.

    ReplyDelete
  4. Very Nice Post Sir Thanks For You This Article.

    ReplyDelete
  5. बढ़िया जानकारी मनोज जी धन्यवाद

    ReplyDelete
  6. बेहद उपयोगी जानकारी मनोज सर थैंक्स.

    ReplyDelete
  7. बहुत अच्छी जानकारी !!

    ReplyDelete
  8. इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में संग्रहनीय जानकारी सर थैंक्स.

    ReplyDelete
  9. बेहद उपयोगी जानकारी सर थैंक्स

    ReplyDelete
  10. इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में बहुत अच्छी जानकारी सर थैंक्स.

    ReplyDelete
  11. उपयोगी जानकारी

    ReplyDelete
  12. उपयोगी व् ज्ञानवर्धक जानकारी सर धन्यवाद

    ReplyDelete
  13. इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में शानदार जानकारी सर थैंक्स.

    ReplyDelete
  14. बढ़िया जानकारी मनोज जी धन्यवाद

    ReplyDelete
  15. बढ़िया जानकारी

    ReplyDelete
  16. ज्ञानवर्धक,बढ़िया जानकारी मनोज जी, धन्यवाद.

    ReplyDelete
  17. अच्‍छी तकनीकी जानकारी

    ReplyDelete
  18. sir,
    main aap ke lekh samay-2 pe padte hu, aap ko bohat saduwad, me recently dubai,uae me service karta hu aur yaha pe kuch website ke url ko Block kar rakha hai uoon block website ko kis pakar se yahaa open kar sakte yah iss ke bareme batay

    ReplyDelete
  19. सर ,
    मैं आप के लेख समय -2 पे पड़ते हु , आप को बोहत सादुवाद , में रिसेंटली दुबई , में सेरविसे करता हु और यहाँ पे कुछ वेबसाइट के यूआरएल को ब्लाक कर रखा है उऒन ब्लाक वेबसाइट को किस पाकर से यहाँ ओपन कर सक्त यह इस के बारेमे बाते .

    ReplyDelete
  20. इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें मेंज्ञानवर्धक जानकारी मनोज जी, धन्यवाद.

    ReplyDelete
  21. बढ़िया जानकारी मनोज जी

    ReplyDelete
  22. संग्रहनीय जानकारी सर थैंक्स.

    ReplyDelete
  23. Thanks For You This Article.

    ReplyDelete
  24. बेहद उपयोगी जानकारी

    ReplyDelete
  25. इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में ज्ञानवर्धक जानकारी थैंक्स.

    ReplyDelete
  26. अच्‍छी तकनीकी जानकारी मनोज जी, धन्यवाद.

    ReplyDelete
  27. अच्‍छी तकनीकी जानकारी मनोज जी, धन्यवाद.

    ReplyDelete
  28. बहुत सुन्दर प्रस्तुति...!
    --
    आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल {रविवार} 20/10/2013है जिंदगी एक छलावा -- हिंदी ब्लॉगर्स चौपाल चर्चा अंक : 30 पर भी होगी!
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    ललित चाहार

    ReplyDelete
  29. शानदार जानकारी सर थैंक्स.

    ReplyDelete
  30. इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में बेहद उपयोगी जानकारी मनोज जी, धन्यवाद.

    ReplyDelete
  31. उपयोगी जानकारी सर थैंक्स

    ReplyDelete
  32. बहुत सुन्दर प्रस्तुति इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में ज्ञानवर्धक जानकारी थैंक्स.

    ReplyDelete
  33. बेहद उपयोगी जानकारी

    ReplyDelete
  34. सुरक्षित इंटरनेट ब्राउजर्स के बारें में ज्ञानवर्धक जानकारी थैंक्स.

    ReplyDelete
  35. बेहद उपयोगी जानकारी सर थैंक्स.

    ReplyDelete
  36. Nice Article Thanks Sir...

    ReplyDelete
  37. बढ़िया जानकारी मनोज जी धन्यवाद

    ReplyDelete
  38. बहुत अच्छी जानकारी ,मनोज जी. एक और ब्राउज़र है Torch,जिसे मैंने इनस्टॉल किया है ,और जो क्रोम की तरह दिखता है.
    नई पोस्ट : धन का देवता या रक्षक

    ReplyDelete
  39. बहुत सुन्दर प्रस्तुति थैंक्स.

    ReplyDelete
  40. बहुत अच्छी जानकारी मनोज जी

    ReplyDelete
  41. शानदार लेख थैंक्स

    ReplyDelete

Widget by:Manojjaiswal
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Online Marketing
Praca poznań w Zarabiaj.pl
 

Blog Directories

क्लिक >>

About The Author

Manoj jaiswal

Man

Behind

This Blog

Manoj jaiswal

is a 56 years old Blogger.He loves to write about Blogging Tips, Designing & Blogger Tutorials,Templates and SEO.

Read More.

ब्लॉगर द्वारा संचालित|Template Style by manojjaiswalpbt | Design by Manoj jaiswal | तकनीक © . All Rights Reserved |