क्रेडिट कार्ड पर बोनस प्वाइंट और रिवॉर्ड का त्योहार

प्रकाशित किया मनोज जैसवाल २१-१०-2010


  त्योहार पर आप खर्च न करें, ऐसा हो नहीं सकता। कंपनियां
भी इसका फायदा उठाने की पूरी कोशिश करती हैं। आपको लुभाने के लिए इस दौरान कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियां भारी डिस्काउंट ऑफर करती हैं। ऐसे में, कैश नहीं होने पर भी लोग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी कर लेते हैं। आर्थिक मंदी के दौरान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम हो गया था। बैंकों ने भी डिफॉल्ट की आशंका की वजह से ग्राहकों की कार्ड लिमिट घटा दी थी। हालांकि, आर्थिक रिकवरी मजबूत होने के साथ ही फिर से क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ गया है। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर कई प्रोडक्ट पर आकर्षक डिस्काउंट मिलता है। कुछ ऑफर तो डेबिट कार्ड ग्राहकों के लिए भी हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के प्रवक्ता ने बताया, 'इस त्योहारी सीजन में हमारे डेबिट और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को हम बोनस प्वाइंट और रेगुलर रिवॉर्ड प्वाइंट के अलावा लाइफ स्टाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर खास डिस्काउंट देंगे।' त्योहारी सीजन में अगर आप शॉपिंग करने जाएं तो क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली अतिरिक्त बचत और रिवॉर्ड का खास ध्यान रखें।

अपैरल: अगर आप ब्रांडेड कपड़े खरीदते हैं और उसका भुगतान एचएसबीसी और एक्सिस बैंक के कार्ड से करते हैं तो 10 फीसदी तक का डिस्काउंट पा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर एचएसबीसी ने हैपी स्वाइप नाम की फेस्टिव स्कीम लॉन्च की है। अगर कोई खरीदार फैबइंडिया और जश्न स्टोर्स से क्रेडिट और डेबिट कार्ड से क्रमश: 2,500 और 5,000 रुपए की खरीदारी करता है तो उसे 5 फीसदी का कैश बैक मिलता है। अगर आप इस त्योहारी सीजन में स्टार बाजार से 1,500 रुपए तक की खरीदारी करते हैं तो आपको 5 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा। कैश बैक ऑफर के तहत खरीदारी करने पर पेमेंट करने के बाद पैसा आपके एकाउंट में क्रेडिट हो जाता है। इसी तरह अगर आप सेंट्रल या पैंटालून आउटलेट्स पर अपने एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से कम से कम 3,000 रुपए तक की खरीदारी करते हैं तो आपको 10 फीसदी का अतिरिक्त डिस्काउंट मिलता है।

डाइनिंग: डिस्काउंट और कैश बैक ऑफर की बहार खाने की प्लेट तक पहुंच गई है। अगर आप अमेरिकन एक्सप्रेस कार्डहोल्डर हैं और कैथे पैसिफिक एयरलाइंस से हांगकांग की हवाई टिकट इस महीने बुक कराते हैं तो आप वहां आयोजित होने वाले हांगकांग वाइन एंड डाइन फेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं। इसका आयोजन 28 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच होना है। फ्लाइट की टिकट बुक कराने पर आपको फ्री वाइन पास भी मिलेगा। हालांकि, अगर आप फर्स्ट या बिजनेस क्लास में सफर करते हैं तो आपको 5 वाइन टोकन और मिलेंगे।

ट्रैवल: अगर आप इस सीजन में कहीं बाहर घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो टिकट ऑनलाइन बुक करके आप अच्छी-खासी बचत कर सकते हैं। एचएसबीसी और एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड के लिए मेकमायट्रिपडॉटकॉम और ईजीगोवनडॉटकॉम जैसे ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल से गठजोड़ किया है। अगर आप इनके जरिए बुकिंग कराते हैं तो 30 फीसदी तक का कैश बैक ऑफर मिल सकता है। आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड के गठजोड़ के तहत होटलों और रेलवे टिकट की बुकिंग पर आप 17 फीसदी तक रिफंड पा सकते हैं। बशर्ते आपका ट्रांजैक्शन 7,500 रुपए या इससे ज्यादा का हो। इसके अलावा, इस सीजन में कार्ड का इस्तेमाल करके आप डिस्काउंटेड टिकट भी हासिल कर सकते हैं। एसबीआई के 'बोनस पे फ्लाइंग बोनस' ऑफर के तहत आप डिस्काउंटेड किंगफिशर एयरलाइन टिकट पा सकते हैं। इसके लिए आपको कार्ड से 60,000-1,00,000 रुपए तक के हवाई टिकट की खरीदारी करनी होगी। अगर आप 1 लाख रुपए से ज्यादा टिकट पर खर्च करते हैं तो ऐसे दो टिकट और हासिल कर सकते हैं। एसबीआई कार्ड के सीईओ अभय कुमार सिंह ने बताया, 'यह ऑफर मौजूदा और नए ग्राहकों के लिए है।'

कोई ग्राहक अगर अपने एचएसबीसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल गो एयर के हवाई टिकट खरीदने में करता है तो वह बेस फेयर में 10 फीसदी तक की बचत कर सकता है। सिटी ट्रैवल के लिए आप इंडियन ऑयल सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें आपको 30,000 रुपए के खर्च पर 300 रुपए (अधिकतम 600 रुपए) का ईंधन मुफ्त में मिलेगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स: इलेक्ट्रॉनिक्स कैटेगरी में कैश बैक ऑफर के जरिए आप 15 फीसदी तक की बचत कर सकते हैं। आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक वीडियोकॉन, कैनन और केनस्टार जैसे ब्रांड्स को खरीदने पर कई तरह की स्कीम दे रहे हैं। अगर आप वीडियोकॉन या केनस्टार का एयर कंडीशनर खरीदना चाहते हैं तो अपने एचडीएफसी कार्ड को स्वाप करने पर 22,500 रुपए के एसी पर आपको करीब 3,000 रुपए की बचत होगी। अगर इलेक्ट्रॉनिक आइटम की कीमत काफी ज्यादा है तो अपने आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी करके उस बड़ी रकम को आप ईएमआई में तब्दील करा सकते हैं।ज्वैलरी: अगर आप ज्वैलरी खरीदने के लिए त्योहारी सीजन का इंतजार कर रहे हैं तो आपका यह फैसला सही है।

ब्रांडेड ज्वैलरी खरीदने पर कई कंपनियां कैश बैक ऑफर कर रही हैं। उदाहरण के तौर पर अगर कोई औरा ज्वैलरी से 25,000 रुपए से 1 लाख रुपए तक की खरीदारी करता है तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर 3 फीसदी तक का कैश बैक हासिल कर सकता है। इसी तरह से डी डमास से 50,000 से 1 लाख रुपए तक की खरीदारी करने पर आपको 5 फीसदी तक कैश बैक मिल सकता है।ईमेल-manojjaiswalpbt@gmail.com
इस पोस्ट का शार्ट यूआरएल चाहिए: यहाँ क्लिक करें। Sending request...
Comment With:
OR
The Choice is Yours!

1 कमेंट्स “क्रेडिट कार्ड पर बोनस प्वाइंट और रिवॉर्ड का त्योहार”पर

  1. रोचक और अच्‍छी जानकारी प्राप्‍त हुई।

    ReplyDelete

Widget by:Manojjaiswal
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
  • रफ़्तार
  • Online Marketing
    Praca poznań w Zarabiaj.pl
    Technology-Internet blog
     

    Blog Directories

    क्लिक >>

    About The Author

    Manoj jaiswal

    Man

    Behind

    This Blog

    Manoj jaiswal

    is a 56 years old Blogger.He loves to write about Blogging Tips, Designing & Blogger Tutorials,Templates and SEO.

    Read More.

    ब्लॉगर द्वारा संचालित|Template Style by manojjaiswalpbt | Design by Manoj jaiswal | तकनीक © . All Rights Reserved |